Cybersecurity Not an Afterthought in Your Reinvention Strategy hindi

image credit :cio

एशिया प्रशांत (एपीएसी) में डिजिटल परिवर्तन (डीएक्स) अच्छी तरह से चल रहा है, जहां इस साल प्रौद्योगिकी खर्च 5.8% बढ़कर 732 अरब डॉलर होने की उम्मीद है। डिजिटलीकरण पर ध्यान देने के बावजूद, कई लोगों को अभी भी साइबर सुरक्षा के बारे में चिंता है, जो डिजिटलीकरण के वादे की प्रभावशीलता और रिटर्न को कम कर देता है।

2022 में APAC सबसे अधिक हमला किया गया क्षेत्र था, जो विश्व स्तर पर हल की गई सभी घटनाओं में से 31% के लिए जिम्मेदार था। इस तथ्य के बावजूद कि यह क्षेत्र साइबर हमलों के लिए हॉटस्पॉट बना हुआ है, एपीएसी के 90% सुरक्षा अधिकारी स्वीकार करते हैं कि उनका मुकाबला करने में उनका व्यवसाय कमजोर पड़ता है। बहुत से लोग अपने संगठनों को साइबर सुरक्षा की आवश्यकता के बारे में समझाने के लिए संघर्ष करते हैं। जब तक हैक घर पर हमला नहीं करते, कंपनियों को साइबर सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए पर्याप्त संसाधन समर्पित करना मुश्किल हो सकता है।

Achieving better business outcomes with top-notch cybersecurity practices

आप अपनी कंपनी की पर्याप्त सुरक्षा कैसे करते हैं? इसके जवाब में, एशिया प्रशांत, अफ्रीका, मध्य पूर्व और लैटिन अमेरिका में एक्सेंचर के सुरक्षा प्रमुख जेम्स नून-प्राइस का मानना ​​है कि “उत्कृष्टता हासिल करने के लिए, साइबर सुरक्षा आपके समग्र उद्यम जोखिम प्रबंधन का एक अभिन्न अंग होना चाहिए, जो आपके लिए एक प्रमुख फोकस है।” आपूर्ति श्रृंखला और पारिस्थितिकी तंत्र, और पता लगाने और प्रतिक्रिया प्रक्रियाओं में अत्यधिक स्वचालित।”

व्यवसायों द्वारा की जाने वाली एक सामान्य गलती किसी घटना के घटित होने के बाद ही साइबर सुरक्षा उपायों को बढ़ाने पर विचार करना है। इस समय तो नुकसान हो ही चुका है. साइबर सुरक्षा वार्तालाप आदर्श रूप से शुरुआत में शुरू होना चाहिए और डिजिटल कोर में एकीकृत होना चाहिए। कर्मचारी शुरू से ही साइबर सुरक्षा प्राथमिकताओं पर सहमत होकर उनसे परिचित हो सकते हैं, जिससे उन्हें जोखिमों को सीमित करते हुए बड़े पैमाने पर प्रयोग करने की अनुमति मिलती है।

Cyber transformers often find success due to four key practices:

वे साइबर सुरक्षा संचालन और वरिष्ठ नेतृत्व के बीच एक माध्यम के रूप में कार्य करते हैं, समग्र संगठन जोखिम का आकलन करते हुए साइबर सुरक्षा जोखिम को प्राथमिकता देते हैं।

जब उनके सुरक्षा संचालन में सुधार की बात आती है, तो वे पहिए को फिर से बनाने के बजाय साइबर सुरक्षा को एक सेवा के रूप में उपयोग करते हैं।

वे घटना प्रतिक्रिया रणनीतियों में आपूर्ति श्रृंखला भागीदारों को शामिल करके और हितधारकों को कड़े साइबर सुरक्षा मानकों का पालन करने के लिए मजबूर करके अपने पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करते हैं।

वे साइबर सुरक्षा प्रथाओं को स्वचालित करने के लिए स्वचालन पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, जो व्यवसायों को लचीला रहते हुए साइबर कौशल की कमी का सामना करने की अनुमति देता है।

Weaving cybersecurity into the fabric of transformation

जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ेगी, वैसे-वैसे साइबर अपराध में भी वृद्धि होगी – और संभवतः तेज़ दर से। दुर्भावनापूर्ण सामग्री, उच्च गति के प्रासंगिक लक्षित हमले, बड़े पैमाने पर गलत सूचना और कॉपीराइट का उल्लंघन ये सभी जेनेरिक एआई से जुड़े जोखिम हैं।

हालाँकि, जेनरेटिव एआई का विकास साइबर सुरक्षा को और अधिक शक्तिशाली बना सकता है और बदलते परिदृश्य में उद्यमों को अनुकूल रहने में सहायता कर सकता है।

नन-प्राइस बताते हैं, “जेनरेटिव एआई न केवल हमलावरों के लिए, बल्कि रक्षकों के लिए भी साइबर सुरक्षा प्रगति की एक नई लहर चलाता है।” “समय के साथ, यह ‘अच्छा कैसा दिखता है’ को समझकर उद्यम प्रशासन और सूचना सुरक्षा का समर्थन कर सकता है, जिससे अज्ञात विसंगतियों के लिए खतरे का पता लगाने, विश्लेषण और प्रतिक्रिया की तेजी से प्रगति हो सकती है, साथ ही दोहराए जाने वाले कार्यभार को कम किया जा सकता है और कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।”

वास्तव में साइबर सुरक्षा प्रबंधन में अग्रणी होने के लिए, उद्यमों को अपने साइबर सुरक्षा आर्किटेक्चर में जेनरेटर एआई को शामिल करना होगा। बड़े पारिस्थितिकी तंत्र में साइबर सुरक्षा प्रथाओं को एकीकृत करना क्लाउड और विरासती बुनियादी ढांचे में फैले व्यापक खतरे की सतह से सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है। भौतिक और डिजिटल दुनिया को बेहतर ढंग से जोड़ने और पुराने विज्ञापन क्लाउड सेटिंग्स में बेहतर निगरानी स्थापित करने के लिए उद्यम और ग्राहक पहचान पर पुनर्विचार करें।

संगठन शुरू से ही निवारक उपाय अपनाकर अपनी और अपने हितधारकों की रक्षा करते हैं। परिवर्तन की आधारशिला के रूप में साइबर सुरक्षा के उद्भव के साथ, यह आशा की जाती है कि स्थिति हमलावरों के खिलाफ हो जाएगी, जिससे संगठनों को अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देने के लिए नवाचार करने में अपना समय केंद्रित करने की अनुमति मिलेगी।

  • क्या इसरो गहरी नींद में सो रहे विक्रम लैंडर को फिर से जगा सकता है? जानें चंद्रयान-3 के भविष्य के बारे में.

  • A 53-foot asteroid is heading for Earth! learn what NASA has to say.

  • Jammu Kashmir encounter live:Anantnag Encounter कौन से संगठन के आंतकवादी थे

Leave a Comment